by

नई समय-सारणी का हुआ विमोचन

अंतिम प्रवक्ता  नई दिल्ली : उत्तर रेलवे महाप्रबन्धक विजय कुमार गुप्ता ने 27  जून को स्टेट एण्ट्री रोड स्थित  रेलवे  अधिकारी क्लब, में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में 1 जुलाई, 2013 से प्रभावी उत्तर रेलवे की नई समय-सारणी का विमोचन किया। 1 जुलाई, 2013 से प्रभावी इस नई समय सारणी की प्रमुख विशेषताओं में 33 मेल/एक्सप्रेस रेलगाडिय़ां चलाने, 9 रेलगाडिय़ों के सेवा दिनों में वृद्धि करने, 15 एक्सप्रेस और 2 पैसेंजर रेलगाडिय़ों को यात्रा विस्तार देने, दो रेलगाडिय़ों के मार्ग परिवर्तन करने, 10 रेलगाडिय़ों के चलने के दिनों में परिवर्तन करने, 1 रेलगाड़ी के गंतव्य में परिवर्तन करने, 2 रेलगाडिय़ों के नम्बरों में बदलाव करने के साथ-साथ रेलगाडिय़ों के आगमन समय में परिवर्तन और 6 रेलगाडिय़ों को अतिरिक्त ठहराव प्रदान करना शामिल है ।
इस अवसर पर महाप्रबंधक वीके गुप्ता  ने कहा कि उत्तर रेलवे ने अपने यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए अनेक उपाय किए हैं । उन्होंने यात्री शिकायतों के क्षेत्र में किए जा रहे उपायों की ओर ध्यान खींचते हुए कहा कि रेलयात्री अपनी शिकायतें मोबाइल नं0 9717630982 पर एसएमएस द्वारा भेज सकते हैं । उन्होंने उत्तर रेलवे के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रही विभिन्न उपलब्धियों की सराहना भी की ।
उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली क्षेत्र के सभी आरक्षण केन्द्रों पर टिकट दलाली की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए वाणिज्य विभाग और रेल सुरक्षा बल के निरीक्षकों का एक दल गठित किया है जो आईआरसीए, गाजियाबाद, सरोजनी नगर, कड़कडड़ूमा, कीर्ति नगर, हजरत निजामुद्दीन, नया आजादपुर, नौएडा और दिल्ली शाहदरा जैसे महत्वपूर्ण यात्री आरक्षण केन्द्रों पर सुबह 08 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक तैनात रह कर यह सुनिश्चित करेंगे कि तत्काल टिकट वास्तविक यात्रियों को ही जारी किए जा रहे हैं या नहीं । इस अवसर पर उत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक, श्री बी0 पी0 गुप्ता, मुख्य परिचालन प्रबन्धक, मो0 जमशेद, मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक, श्रीमती विजया सिन्हा, दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक, श्री ए0 के0 सचान और उत्तर रेलवे एवं दिल्ली मंडल अनेक वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply